Chatrapati veer Shivaji shah ji raje bhosle

शिवाजी का जन्म
छत्रपति शिवाजी राजे भोसले (1630-1680) ने 1674 में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी। उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया। शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में हुआ था !
जहांगीर की मृत्यु
अकबर प्रधानमंत्री तीन लड़केथे। सलीम, अर्थ और दानियाल (मुग़ल परिवार)। मुराद और दानियाल पिता के जीवन में शराब पीने की वजह से मर चुके थे। सलीम अकबर की मृत्यु पर नोरालदीन जहांगीर के उपनाम से तख्त नशीन हुआ। 1605 ई. में कई उपयोगी सुधार लागू किए। कान और नाक और हाथ आदि काटने की सजा रद्द कीं। शराब और अन्य नशा हमलावर वस्तुओं का हकमा बंद। कई अवैध महदलात हटा दिए। प्रमुख दिनों में जानवरों का ज़बीहह बंद. फ़्रीआदीं की दाद रस्सी के लिए अपने महल की दीवार से जंजीर लटका दी। जिसे जंजीर संतुलन कहा जाता था। 1606 ई. में उसके सबसे बड़े बेटे ख़ुसरो ने विद्रोह कर दिया. और आगरे से निकलकर पंजाब तक जा पहुंचा। जहांगीर ने उसे हराया. सखोंकेगोरो अर्जुन देव जो ख़ुसरो की मदद कर रहे थे। शाही इताब में आ गए। 1614 ई. में राजकुमार खुर्रम शाहजहान ने मेवाड़ के राणा अमर सिंह को हराया। 1620 ई. में कानगड़ह स्वयं जहांगीर ने जीत लिया। 1622 ई. में कंधार क्षेत्र हाथ से निकल गया। जहांगीर ही समय में अंग्रेज सर टामस रो राजदूत द्वारा, पहली बार भारतीय व्यापारिक अधिकार करने के इरादे से आए। 1623 ई. में खुर्रम ने विद्रोह कर दिया। क्योंकि नूरजहाँ अपने दामाद नगरयार को वली अहद बनाने की कोशिश कर रही थी। अंत 1625 ई. में बाप और बेटे में सुलह हो गई। सम्राट जहांगीर अपनी तज़क जहांगीर मैन लिखते हैं कि इत्र गुलाब मेरे युग सरकार में नूर जहां बेगम की मां ने आविष्कार किया था। जहांगीर चित्रकारी और कला का बहुत शौकीन था। उसने अपने हालात एक किताब तोज़क जहांगीर में लिखे हैं। उसे शिकार से भी प्रेरित थी. शराब पीने के कारण अंतिम दिनों में बीमार रहता था। 1627 ई. में कश्मीर से वापस आते समय रास्ते में ही भम्बर के स्थान पर निधन किया. लाहौर के पास में दफन हुआ।
Agar apko ye jankari achi lagi to
Kripya hamara YouTube channel subscribe kare

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments
6 May 2021 at 08:12 delete

Really loved this post. It was nice to read this post with interesting and useful information. Many thanks for sharing it.
Regards,
Taxi in India

Reply
avatar

Popular Posts